X Close
X

अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी


57051-qgvjtdqczq-14935426s11

अहमदाबाद। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यहां शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही यह ऐसी दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन हो गई है जिसका संचालन रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी करेगी।

ट्रेन अहमदाबाद से सुबह पौने 11 बजे रवाना हुई और साढ़े छह घंटे के सफर के बाद वह मुंबई पहुंचेगी। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत के बाद आईआरसीटीसी की यह दूसरी प्रीमियम ट्रेन है।

रेलवे ने कहा कि ट्रेन का नियमित व्यावसायिक संचालन अहमदाबाद से 19 जनवरी को शुरू होगा। भाजपा सांसद किरीट सोलंकी ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे लेकिन खराब मौसम के कारण वह नहीं आ सके।

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद रूपाणी ने कहा, ‘‘यह गर्व का विषय है कि तेजस एक्सप्रेस की जिस दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है वह अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी। इससे दोनों राज्यों को फायदा होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर बुलेट ट्रेन का काम भी चल रहा है।’’

अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच तेजस एक्सप्रेस बृहस्पतिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चला करेगी। ट्रेन दोनों ओर से नडियाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में एसी चेयर कार एक्जेक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार के डिब्बे होंगे। ट्रेन में मौजूद कर्मी यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराएंगे।

(SANCHAR TIMES)